लाजवाब शाम के लिए टेस्टी मैंगो मफिन्स

0
220

मफिन्स बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आते हैं. लेकिन एक ही स्वाद के मफिन्स आखिर किसे बोर नहीं कर देंगे. तो आइये लगाते हैं मफिन्स में फ्लेवर का तड़का. आज बनाते हैं मैंगो मफिन्स.

क्या चाहिए
मैदा – 1 कप
आम का पल्प – 1/2 कप
कन्डेन्स्ड मिल्क – 1/2 कप
पाउडर चीनी – 1/ 3 कप
दूध – 1/2 कप
मक्खन – 1/3 कप (पिघला हुआ)
इलायची पाउडर- 1/2 छोटी चम्मच
‘नमक -1/4 छोटी चम्मच से कम
बेकिंग सोडा – 1/4 छोटी चम्मच
बेकिंग पाउडर – 1 छोटी चम्मच

कैसे बनाएं
मैदा, बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर मिलाइये और 2 बार छान लीजिये ताकि वे अच्छी तरह मिल जाय. बड़े प्याले में कन्डेन्स्ड मिल्क, मक्खन और आम के पल्प को मिलाकर फैंट लीजिये. इलायची पाउडर, नमक और पाउडर चीनी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिये.

इस मिश्रण में मैदा को थोड़ा थोड़ा डाल कर इतना फैट लीजिये, कि वह अच्छी तरह मिक्स हो जाय. बैटर थोड़ा गाढ़ा लग रहा है, उसमें दूध डालकर मिक्स कर दीजिये. बैटर की कन्सिस्टेन्सी बेसन के पकौड़े के घोल जैसी होनी चाहिए. बैटर में 1/4 कप दूध का ही इस्तेमाल हुआ है.

ओवन को 180 डिग्री. सेंटीग्रेड पर गरम करने के लिये लगा दीजिये. मफिन ट्रे/ कप में तेल लगा लीजिये या पेपर कप लगा लीजिये. चमचे से घोल को निकालिये और इन सांचों में 3/4 भाग तक भर लीजिये और मफिन्स कप को थोड़ा सा ठकठका लीजिए ताकि कप में से हवा निकल जाए. मफिन्स कप को बेकिंग ट्रे में लगा लीजिए. इसी तरह सारे कप घोल से भर लीजिये.

जब ओवन गर्म हो जाये तो मफिन बेक करने के लिये ट्रे ओवन में जाली स्टेन्ड पर रखिये और ओवन को 20 मिनिट के लिये सैट कर दीजिये. मफिन्स को गोल्डन ब्राउन होने तक सेककर तैयार कर लीजिये. बचे हुए बैटर को मफिन्स ट्रे में भर लीजिए और इन्हें भी बेक कर लीजिए. लाजवाब मैन्गो मफिन बनकर तैयार हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here