डाइनिंग टेबल की रौनक बढ़ा देंगे ये अरबी के पत्तों के कोफ्ते

0
220

अरबी के पत्तों की पकोड़ियाँ बनाकर तो आपने कई बार खायी होंगी. इन्हें पतोड़ कहते हैं. आज बनाते हैं अरबी के पत्तों के कोफ्ते की सब्जी. ये सब्जी बेहद टेस्टी होती है जिसे आप रोटी, नान, परांठे या चावल के साथ भी परोस सकती हैं. तो आइये जानते हैं कैसे बनती है अरबी के पत्तों के कोफ्ते की सब्जी.

क्या चाहिए
अरबी के पत्ते- 250 ग्राम
टमाटर- 3
हरी मिर्च- 1
अदरक-½ इंच
बेसन- 1.25 कप (125 ग्राम)
तेल- 3 से 4 टेबल स्पून
हरा धनिया- 3 से 4 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
अजवायन- 1.5 छोटी चम्मच
हींग- 1 पिंच
हल्दी पाउडर- ¼ छोटी चम्मच
धनिया पाउडर- 2 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- ½ छोटी चम्मच
नमक- 1.5 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
तेल- कोफ्ते तलने और सब्जी बनाने के लिए

कैसे बनाएं
अरबी के पत्तों की मोटी डंडियां हटाकर इनको धोकर पानी सूखने तक सुखा लीजिए. पत्तों को मोड़कर एकदम बारीक काट लीजिए. साथ ही टमाटर, हरी मिर्च और अदरक को पीसकर पेस्ट तैयार कर लीजिए.

बड़े प्याले में 1 कप से थोड़ा ज्यादा बेसन ले लीजिए. इसमें ½ छोटी चम्मच नमक, ¼ छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर, ½ छोटी चम्मच अजवायन डालकर मिक्स कर लीजिए और थोड़ा सा पानी डालकर गाढ़ा घोल बना लीजिए. घोल थक्के के रूप में गिरने वाली कन्सिस्टेन्सी का होना चाहिए. इस घोल में कटे हुए पत्ते डालकर पत्तों को बेसन में मिक्स करके अच्छे से लपेट लीजिए. कोफ्ते का मिश्रण तैयार है.

कोफ्ते भाप में पकाएं
कोफ्तों को भाप में पकाने के लिए बड़े बर्तन में 2 कप पानी डालकर ढककर उबलने रख दीजिए. एक छलनी लेकर उसे तेल से चिकना कर लीजिए और हाथ को थोड़ा सा गीला करके थोड़ा सा मिश्रण ले और गोल आकार देकर छलनी के ऊपर रख दीजिए. सारे बैटर से इसी तरह कोफ्ते बना लीजिए. पानी में उबाल आने पर बर्तन के ऊपर छलनी रखकर इसे ढक दीजिए और 10 से 12 मिनिट भाप में पकने दीजिए. बाद में, छलनी को जाली स्टेन्ड पर रख दीजिए और कोफ्तों को ठंडा होने दीजिए.

ग्रेवी बनाएं
पैन गरम करके इसमें 2 से 3 टेबल स्पून तेल डाल दीजिए. गरम तेल में अजवायन, हींग, ¼ हल्दी पाउडर, 1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर डालकर धीमी आंच पर भून लीजिए. फिर, टमाटर अदरक हरी मिर्च का पेस्ट डालकर मसाले से तेल अलग होने तक इसे भून लीजिए. इसके बाद, 2 टेबल स्पून बेसन और लाल मिर्च मसाले में मिक्स करते हुए 4 से 5 मिनिट भून लीजिए.

मसाले में 1 कप पानी डालकर मिक्स कीजिए. साथ ही नमक और हरा धनिया भी डाल दीजिए और इसे ढककर 2 से 3 मिनिट पकने दीजिए ताकि ग्रेवी में उबाल आ जाए. बाद में इसमें कोफ्ते डाल दीजिए और 5 से 6 मिनिट बिल्कुल धीमी आंच पर सब्जी को पकने दीजिए.

5-6 मिनिट बाद, सब्जी तैयार है. इसे प्याले में निकाल लीजिए. सब्जी के ऊपर थोड़ा सा हरा धनिया डालकर इसे गार्निश कर दीजिए. इस टेस्टी अरबी के पत्तों की ग्रेवी वाली सब्जी को रोटी, पराठे, नान, चावल के साथ परोसिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here