ठंडक और स्वाद से सराबोर कर देगा ये कुल्फी फालूदा

0
217

गर्मियों के मौसम में एक ठंडा ठंडा कुल्फी फलूदा का ग्लास मिल जाये तो अलग ही तृप्ति हो जाती है. फिर कुछ और खाने का मन ही नहीं करता. इसे खाना जितना अच्चा लगता है उतना ही झंझट भरा लगता है इतनी गर्मी में बाज़ार जाकर कुल्फी फालूदा लाना. कभी मन में आता है कि क्यों न खुद ही बनाया जाये लेकिन कुल्फी फालूदा बनाने की विधि सबको नहीं पता होती.तो लीजिये आज हम बता देते हैं कि घर एं आप कैसे बना सकती हैं स्वादिष्ट कुल्फी फालूदा.

क्या चाहिए
अरारोट/ कॉर्न फ्लोर – ½ कप
कुल्फी
सब्जा के बीज – 1 टेबल स्पून
रबड़ी
गुलाब का शरबत/ रूह अफजा
चीनी का शरबत
कुटी हुई बर्फ

कैसे बनाएं
फालूदा बनाने के लिये हमें मीठा शरबत, फालूदा सेव, भीगे हुये तुकमारिया के बीज, कुटी हुई बर्फ, रबड़ी, कुल्फी और गुलाब का शरबत चाहिये. गुलाब के शर्बत न हो तो रूह अफजा या गुलाब के एसेंस का भी प्रयोग कर सकते हैं. कुल्फी की जगह आप वनीला आइसक्रीम भी प्रयोग कर सकते हैं. फालूदा सेव बनाने की जगह सिवईयां को उबाल कर प्रयोग कर सकते हैं लेकिन जितना समय और मेहनत लगती है उतने ही समय में फालूदा सेव तैयार हो जाते हैं, जो बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं.

कुल्फी आइसक्रीम जमा कर तैयार कर लीजिये या वनीला आइसक्रीम ले लीजिये

आधा कप पानी में 1 छोटी चम्मच चम्मच तुकमारिया बीज डाल कर भिगा दीजिये, 1 घंटे में ये बीज फूल कर भूरे हो जाते हैं.

चीनी का सादा शरबत
400 ग्राम चीनी को 3/4 कप पानी में मिला कर, किसी बर्तन में डालिये और गरम करने के लिये गैस पर रखिये, पानी में उबाल आने के बाद और चीनी के घुलने के बाद, 2-3 मिनिट पकाइये और गैस बन्द कर दीजिये. शरबत को ठंडा होने पर छान लीजिये.

फालूदा सेव
1 कप कार्न फ्लोर को 2 1/2 कप पानी डालकर अच्छी तरह मिलाइये, गुठलियां न रहने पर घोल को किसी बर्तन में डालिये और चमचे से चलाते हुये मध्यम आग पर, घोल के अच्छी तरह गाड़े और पारदर्शक होने तक पका लीजिये. मिश्रण को गरम गरम ही कलछी की सहायता से सेव मशीन में डालिये.

दूसरे बर्तन में बर्फ डाला हुआ ठंडा पानी लीजिये, सेव मशीन को दबाइये और मशीन से निकलते हुये सेव को सीधे बर्फ के ठंडे पानी में डालिये, सारे मिश्रण से सेव बना कर ठंडे पानी में डालिये, 5- 10 मिनिट तक सैट होने दीजिये, फालूदा प्रयोग में लाते समय, फालूदा सेव को चमचे से पानी से निकाल लीजिये और फालूदा आइस क्रीम में डालिये.

रबड़ी
फुल क्रीम दूध – 1 लीटर ( 5 कप) दूध को किसी बर्तन में डालकर उबालने रखिये और दूध में उबाल आने के बाद गैस धीमी कर दीजिये, धीमी आग पर दूध को थोड़ी थोड़ी देर में चलाते हुये, आधा रहने तक पका लिजिये, यानि कि दूध गाड़ा होकर, 5 कप दूध का 2 1/2 कप दूध ही रह जायेगा. आप चाहें तो 1 कप दूध में, 250 ग्राम खोया मिलाकर, किसी बर्तन में डालकर पका कर, जल्दी से गाड़ी रबड़ी बना सकते है.

फालूदा आइस क्रीम में लगने वाली ये चीजें हमें पहले से तैयार करली है. फालूदा आइस क्रीम को सजाने के लिये गुलाब शरबत भी ले लीजिये.

फालूदा आइस क्रीम बनाने के लिये प्याली या गिलास जो भी आपको पसन्द हो ले लीजिये और सारी 7 चीजें क्रम से डालिये.

गिलास में सबसे पहले 2 चम्मच कुटी बर्फ डालिये
1 बड़ी चम्मच शरबत डालिये.
2 बड़ी चम्मच फालूदा सेव डालिये.
1 छोटी चम्मच तुकमारिया के फूले हुये बीज डालिये
1 बड़ी चम्मच रबड़ी डालिये.
2 स्कूप कुल्फी आइसक्रीम रखिये.
गुलाब शरबत डाल कर सजाइये.
लाजबाव फालूदा आइसक्रीम तैयार है. स्वादिष्ट फालूदा आइस क्रीम परोसिये और खाइये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here