स्वाद और सेहत दोनों का मज़ा देगा ये आम का पन्ना

0
161

गर्मियों का मौसम है, आम तो आप खूब खा ही रहे होंगे. मैंगो शेक, मैंगो आइसक्रीम भी बना कर खा रहे होंगे. लेकिन गर्मियों में लू लगने से होने वाली बीमारी का क्या? बीमार होना क्या ज़रूरी है जब लू लगने से बचने का स्वादिष्ट तरीका आपके पास हो तो. जी हाँ, स्वादिष्ट तरीका यानि आम का पन्ना. आम का पन्ना कच्ची कैरी से बंटा है जो पीने में तो स्वादिष्ट होता ही है, लू लगने से भी बचाता है. तो आइये आज जानते हैं आम का पन्ना बनाने का तरीका.

क्या चाहिए
कच्चे आम 03 (मीडियम साइज के),
शक्कर 150 ग्राम,
पुदीना पत्ती 1/2 कप पत्तियां,
भुना जीरा पाउडर 02 छोटे चम्मच,
काला नमक 02 छोटे चम्मच,
काली मिर्च पाउडर 1/4 छोटा चम्मच

कैसे बनाएं
आम को हम दो तरह से प्रिपेयर कर सकते हैं, एक तो आम को कंडे की राख में भूनकर और दूसरा कच्चे आम को उबाल कर. अगर आप के पास कंडे उपलब्ध हैं, तो उन्हें जला कर दहका लें. जब कंडे पूरी तरह से जल जाएं और राख बन जाएं, उन्हें तोड़ लें और उसके बीच में कच्चे आमों को दबा दें. लगभग 10 मिनट में आम भुन जाएंगे. इसके बाद आम को आग से निकाल कर ठंडा कर लें. फिर आम का गूदा निकाल लें और उसे शक्कर, काला नमक और पुदीना के साथ पीस लें.

लेकिन यदि आपके पास कंडे उपलब्ध नहीं हैं, तो बेहतर है कि आम को उबालकर पना बनाएं, इसके लिए पहले आम को छील कर धो लें. इसके बाद आमों को बीच से काट कर गुठली अलग कर दें. अब आम के गूदे को एक कप पानी के साथ किसी बर्तन में रख कर उबाल लें.

उबले हुए गूदे को शक्कर, काला नमक और पुदीना के साथ मिक्सर में डालें और महीन पीस लें. पिसे हुए मिश्रण को छान लें और एक लीटर पानी में मिला दें. साथ ही उसमें काली मिर्च और भुना हुआ जीरा पाउडर भी डाल दें.

अब आपका स्वादिष्ट और सेहतमंद आम का पन्ना बनकर तैयार है. सर्विंग ग्लास में निकाल कर आइस क्यूब डाल कर सर्व करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here