फलों के राजा आम से घर में बनाएं बेहतरीन मैंगो केक

0
36

गर्मियां शुरू हो गयी और फलों का राज आम बाजारों में दिखने लगा है. आम यूं तो फल के तौर पर खाए ही जाते हैं, इनकी स्मूदी, मैंगो शे, आइस क्रीम आदि भी बनाये जाते हैं जो सभी को बेहद पसंद आते हैं. अक्सर गर्मियों में मैंगो केक की भी डिमांड होती है. लेकिन हर बार केक बाज़ार से लाना जेब पर तो भारी पड़ता ही है, साफ़-सफाई का भी भरोसा नहीं होता. तो आज हम आपके लिए लाये हैं मैंगो केक को घर में बनाने की विधि.

क्या चाहिए
मैदा – 1 कप ( 110 ग्राम)
आम – 1 (300 ग्राम)
कन्डेन्स्ड मिल्क – 1/2 कप (200 ग्राम)
पाउडर चीनी – आधा कप (100 गाम)
दूध – 3-4 टेबल स्पून
मक्खन – 1/3 कप ( 80 ग्राम)
काजू – 2 टेबल स्पून
किशमिश – 2 टेबल स्पून
बेकिंग पाउडर – 1 छोटी चम्मच
बेकिंग सोडा – 1/4 छोटी चम्मच

कैसे बनाएं
आम को काट कर उसका पल्प निकाल लीजिये, और फैंट लीजिये.

मैदा में बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा डालकर मिक्स कर लीजिये और 2 बार अच्छी तरह छान लीजिये. दूसरे बड़े प्याले में मक्खन, आम का पल्प और कन्डेन्स्ड मिल्क डालकर अच्छी तरह फैट कर मिक्स कर दीजिये, पाउडर चीनी मिलाकर और अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए.

काजू को छोटे छोटे टुकड़े में काट कर तैयार कर लीजिये. किशमिश के डंठल हटाकर कपड़े से पोंछ लीजिये.
ओवन को 180 डि. से. पर प्रिहीट कर लीजिये.

जिस कन्टेनर में केक बेक करना है उसे भी तैयार कर लीजिये. कन्टेनर में बटर या घी लगाकर चिकना कर लीजिये. बटर पेपर या सादा प्लेन पेपर बर्तन के तले के आकार का काट लीजिये और तली में पेपर डालकर उसके ऊपर भी थोड़ा बटर डालकर चिकना कर लीजिये.

आम का पल्प, कन्डेन्स्ड मिल्क में मैदा और बेकिंग पाउडर मिश्रण को डालकर अच्छी तरह गुठलियां खतम होने तक मिक्स कीजिये. मिश्रण में दूध मिलाकर भी मिक्स कर दीजिये. काजू और किशमिश भी मिला दीजिये. केक का मिश्रण तैयार है.

कन्टेनर जो पहले से तैयार है, उसमें मिश्रण डालिये और बर्तन हिला कर मिश्रण की सतह एक जैसा कर लीजिये. अब कन्टेनर को ओवन में रखिये और ओवन को 180 डि.से. पर 25 मिनिट के लिये सैट कर दीजिये, 25 मिनिट बाद केक को चैक कर लीजिये चैक ऊपर से ब्राउन नहीं हुआ है, केक को 10-15 मिनिट के लिये और बेक कर लीजिये, और चैक कीजिये. केक ऊपर से ब्राउन हो गया है, केक के अन्दर चाकू डालकर चैक कर लीजिये, चाकू केक के मिश्रण से चिपकना नहीं चाहिये, साफ चाकू रहे तो केक अन्दर से पूरी तरह बेक हो गया है, यानि कि केक बनकर तैयार है.

केक को ओवन से निकालिये और ठंडा होने दीजिये, केक को कन्टेनर से निकालने के लिये, केक के चारों ओर चाकू घुमाइये और केक को कन्टेनर से अलग कर दीजिये. कन्टेनर को प्लेट के ऊपर उलटा रखकर हल्का सा खटखटा दीजिये, केक प्लेट में निकल आयेगा, ऊपर लगा हुआ पेपर हटा दीजिये, अब अपने मन पसन्द टुकड़े में केक को काटिये और खाइये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here