अपने मेहमानों को जूते में खाना खिलाते हैं इजराइली पीएम!!

0
225

इसराईल में जापानी प्रधानमंत्री के अपमान का एेसा अनोखा मामला सामने आया है जिसे लेकर दुनिया भर में बहस छिड़ गई है. 2 मई को इसराईल के दौरे पर गए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और उनकी पत्नी जब इसराईली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू के साथ पीएम आवास पर डिनर के लिए गए तो नेतन्याहू ने ऐसी हरकत कर डाली जिससे सभी स्तब्ध रह गए. इस्राइली प्रधानमंत्री ने शिंजोआबे को जूते में खाना परोस डाला. इस मामले में इसराईली पीएम की खूब किरकिरी हो रही है.

इसराईल के मशहूर शेफ मोशे सेगेव ने डिनर के अंत में डेज़र्ट के रूप में चुनिंदा चॉकेलट धातु के बने जूते में रखकर पेश किया. मोशे नेतन्याहू के निजी शेफ भी हैं. अब इस मामले को लेकर हंगामा हो रहा है. दरअसल जापानी संस्कृति में जूते को बहुत अपमानजनक माना जाता है. जापानी संस्कृति के मुताबिक जापानी न सिर्फ अपने घरों में बल्कि दफ्तरों में भी जूते चप्पल बाहर निकाल कर ही अन्दर जाते हैं. इतना ही नहीं प्रधानमंत्री और अन्य दूसरे मंत्री भी अपने कार्यालय में जूते पहन कर नहीं जा सकते.

हालांकि जब आबे को टेबल पर डेजर्ट जूते में डिनर परोसा गया तो आबे ने बेहिचक इसे खा भी लिया लेकिन वहां मौजूद जापानी और इसराईली राजनयिकों को यह बात बेहद नागवार गुजरी. जापानी राजनयिक ने इस की निंदा करते हुए कहा है कि दुनिया में ऐसी कोई संस्कृति नहीं है जिसमें जूतों को खाने की मेज पर रखा जाता है. हम अपने प्रधानमंत्री के साथ हुए इस व्यवहार से नाराज हैं. इसराईल के विदेश विभाग ने इस घटना पर बचाव में आते हुए एक स्टेटमेंट जारी कर कहा है कि हमारे शेफ काफी रचनात्मक हैं और हम उनके काम की तारीफ करते हैं.

शेफ मोशे सेगवे ने अपने इंस्टाग्राम पर डेजर्ट जूते की तस्वीर भी डाली थी जिस पर अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं भी आई. एक यूजर ने लिखा कि जब आप राजनयिकों को खाना परोस रहे हैं तो आपको कम से कम एक बार उनके बारे में पता लगाना चाहिए. जापान में जूतों को बेहद अपमानजनक माना जाता है. वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा कि ये देश इस बात को कभी भूल नहीं पाएगा. सेगेव मैं तु्म्हें बहुत प्यार करता था, लेकिन तुमने हमें शर्मिंदा कर दिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here