बनाएं आसान सा स्वादिष्ट नाश्ता – उत्तपम

0
48

उत्तपम एक साउथ इंडियन डिश है जो दाल, चावल और हरी सब्ज़ियों से बनता है. ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होता है. लो कैलोरी डाइट लेने वाले लोग भी इसे खा सकते हैं. इसकी एक अच्छी बात ये भी है कि ये बहुत कम तेल में बनाया जाता है और इसे बनाना काफ़ी आसान भी है.

क्या चाहिए
मोटा चावल – 300 ग्राम ( 1.5 कप )
उड़द की दाल – 100 ग्राम ( 1/2 कप )
नमक – स्वादानुसार ( एक छोटी चम्मच )
खाने का सोडा – आधा छोटी चम्मच
टमाटर -2-3 मध्यम आकार
राई – 2 छोटी चम्मच
तेल – 2-3 टेबल स्पून

कैसे बनाएं
दाल चावल को साफ़ करके धो लें. इन्हें 4-5 घंटे के लिए अलग-अलग पानी में भिगो कर रख दें. भीगी हुई दाल को मिक्सी में बारीक पीस कर एक बाउल में निकाल लें. चावल को हल्का दरदरा पीसें और इसे भी दाल वाले बाउल में ही निकाल लें. इस मिश्रण में खाने का सोडा और नमक मिला कर इसे अच्छे से मिला लें. ध्यान रखें कि मिश्रण इतना गाढा़ हो कि चम्मच से गिराने पर वो धार की तरह ना गिरे. अब इसे ढक कर रख दें ताकि इसमें खमीर उठ जाए. गरम मौसम में 12 घंटों में खमीर उठ जाता है और ठंडे मौसम में 24 घंटों में खमीर उठ जाएगा. खमीर उठने के बाद मिश्रण फूल कर दोगुना हो जाएगा. इसे चम्मच से अच्छे से चला दें. उत्तपम के लिए मिश्रण तैयार है. डोसा और इडली के लिए भी इसी प्रकार मिश्रण को तैयार किया जाता है.

टमाटर को अच्छे से धो कर छोटा-छोटा काट लें. अब नान स्टिक तवे को गरम करके उसपर 1 छोटी चम्मच तेल डाल लें. तेल में 2 पिंच राई डालें. जैसे ही राई तड़कने लगे इसपर 2 चम्मच तैयार मिश्रण के डाल कर 5-6 इंच के व्यास में मोटा गोल फ़ैला लें. इसके उपर 2 चम्मच टमाटर डाल कर चम्मच से हल्का सा दबा दें ताकि वे चिपक जाएं. उत्तपम के उपर और चारों तरफ़ हल्का सा तेल डाल लें. गैस धीमी रखें और किसी प्लेट से इसे ढक कर निचली सतह के हल्का ब्राउन होने तक सेक लें. 2-3 मिनट में जब इसकी निचली सतह सिक जाए तो इसे कलछी की मदद से पलट दें. जब दूसरी सतह भी सिक जाए तो उत्तपम तैयार है. इसे प्लेट में निकाल लें.

गरमा गरम उत्तपम को नारियल, मूंगफ़ली या पसंद की किसी भी चटनी के साथ परोसें. आप इसे सांबर के साथ भी परोस कर खा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here