ज़रा से बदलाव और घर का हर एक कोना करेगा गर्मियों का स्वागत

0
292

गर्मियों का मौसम शुरू हो चूका है. ज़रूर आपने भी वो गहरे रंगों वाले भरी भरकम कपडे उठा कर रख दिए होंगे. मौसम कोई भी हो, उसका मज़ा तभी लिया जा सकता है जब आसपास का परिवेश भी अनुकूल हो. आज हम आपको बताते हैं कि गर्मियों के मौसम में ठंडा-ठंडा कूल-कूल रहने के लिए क्या करें.

सबसे पहले आते हैं घर के इंटीरियर पर. जैसे ही मौसम बदलता है, हम वॉर्डरोब को तो अपडेट कर लेते हैं लेकिन घर को भूल जाते हैं, जबकि सबसे ज्यादा वक़्त हम घर में ही बिताते हैं. तो इस सीजन अपने घर को हलके रंगों से सजायें.

खासतौर पर परदों, कुशंस, बेडशीट के लिए आप ब्राइट कलर्स के मटीरियल का चुनाव करें. घर के पेंट को तो हर मौसम के साथ बदलना संभव नहीं इसलिए दीवारों पर हलके रंगों के वाल पेपर्स इस्तेमाल करें. लाइट वॉलपेपर्स के साथ ब्राइट पैटर्न के परदे भी घर को अधिक प्रभावी बनाते हैं.

कुशंस और बेडशीट के लिए कॉटन और फलालेन का इस्तेमाल कर सकती हैं. फ्लालेन इस मौसम के लिए एक अच्छा विकल्प है. ग्रीन, ऑरेंज, रेड या येलो जैसे कलर्स सिर्फ ड्रेस ही नहीं घर की साज सज्जा में भी इस्तेमाल कीजिये.

जब बात लाइटिंग की हो तो आप अपने कमरे में टास्क और एक्सेंट लाइटिंग का प्रयोग करें. इसके अलावा फ्लोर और वॉल लाइटिंग का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. फ्लोरोसेंट और टंगस्टन बल्ब का इस्तेमाल इस मौसम के लिए अनुकूल है.

अगर आप ज्यादा मशक्कत नहीं करना चाहते या इतना सब करना बजट के बाहर की बात है तो सिंपल से कुछ काम कीजिये. घर में परदे, बेडशीट, सोफे कवर से लेकर कुशंस तक हलके या फ्रेशनेस फील कराने वाले रंगों और फ्लोरल पैटर्न में सजा दीजिये और कुछ जगहों पर खूबसूरत बोतलों में मनीप्लान्ट की कुछ टहनियाँ लगा दीजिये. फिर देखिये आपका घर कैसे इस मौसम का स्वागत करते हुए आपको सुकून का एहसास कराता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here