Home Crime News हिमाचल में विधानसभा चुनाव की तारीख का एेलान, 9 नवंबर को होगें...

हिमाचल में विधानसभा चुनाव की तारीख का एेलान, 9 नवंबर को होगें Election 

38
0

हिमाचल में विधानसभा चुनाव की तारीख का एेलान, 9 नवंबर को होगें Election 

नई दिल्लीः हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों का आज चुनाव अायोग ने एेलान कर दिया है। हिमाचल में विधानसभा चुनाव 9  नवंबर को होगें। 16 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी की जाएगी। वोटो की मतगणना 18 दिसंबर को होगी। चुनाव अायोग ने बताया कि चुनाव में फोटो वोटर अाईडी का इस्तेमाल होगा। चुनाव अायोग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में 7521 पोलिंग स्टेशन होंगे। माना जा रहा था कि अाज ही चुनाव अायोग गुजरात और हिमाचल में विधानसभा चुनावों की तारीख का एेलान कर देगा, लेकिन अायोग द्वारा केवल हिमाचल चुनावों की तारीख का एेलान किया गया है।

अाज गुजरात विधानसभा चुनाव का एेलान नहीं किया जाएगा। हिमाचल में अाज से अाचार संहिंता लागू कर दिया गया है। सभी पोलिंग स्टेशनों की वीडियोग्राफी होगी। हर चुनाव रैली की भी वीडियोग्राफी होगी। पहली बार किसी राज्य में VVPAT का इस्तेमाल होगा। हर उम्मीदवार प्रचार के लिए 28 लाख खर्च कर सकता है। इसके अलावा हर मशीन से वोट देने के बाद पर्ची निकलेगी। 

चुनाव आयोग की घोषणा से पहले ही दोनों राज्यों में सियासत तेज हो गई थी। दोनों ही राज्यों में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर का मुकाबला है। बता दें कि चुनाव आयुक्त ए के जोति ने बताया था  कि गुजरात के सभी पचास हजार बूथों पर वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल होगा। गोवा में ये आजमाई जा चुकी हैं। आयोग पहली बार इन चुनावों में महिलाओं के लिए मतदान केंद्र बनाने जा रहा है। जल्द आयोग की एक टीम चुनाव की तैयारियों के लिए गुजरात जाएगी।

बताते चलें कि हिमाचल में कांग्रेस के पास 36 सीटें है और भाजपा के पास 27। हिमाचल में विधानसभा की कुल 68 सीटें हैं। गुजरात में कुल 182 विधानसभा सीटें है। इस वक्त भाजपा के पास गुजरात में 120 सीटें हैं वहीं कांग्रेंस के पास 43 सीटें है। 

चुनाव अायोग ने कहा…

16 अक्टूबर को होगी अधिसूचना जारी

9 नवंबर को हिमाचल प्रदेश में होगा विधानसभा चुनाव

18 दिसंबर को होगी वोटों की गिनती

हिमाचल प्रदेश में 7521 पोलिंग स्टेशन होंगे

फोटो वोटर आईडी कार्ड का होगा इस्तेमाल

हिमाचल विधानसभा में 68 सीटें

सभी पोलिंग स्टेशन ग्राउंड फ्लोर पर होंगे

VVPAT मशीन को किया जाएगा इस्तेमाल

हिमाचल में 12 अक्टूबर 2017 से आचार संहिता लागू

सभी पोलिंग स्टेशनों की होगी वीडियोग्राफी

हर उम्मीदवार प्रचार में 28 लाख तक खर्च कर सकता है

पहली बार किसी राज्य में वीवपैट से होगा चुनाव

हर मशीन से वोट देने के बाद निकलेगी पर्ची 

हर चुनावी रैली और जुलूस की होगी वीडियोग्राफी

हर उम्मीदवार के लिए हलफनामा के सभी कॉलम भरने होंगे जरुरी, न भरने पर जारी होगा नोटिस

Powered by WPeMatico

Facebook Comments

लाइक करें :-