Home Crime News क्या आप जानते हैं सुबह जल्दी उठने के ये फायदे

क्या आप जानते हैं सुबह जल्दी उठने के ये फायदे

11
0

क्या आप जानते हैं सुबह जल्दी उठने के ये फायदे

सुबह उठाना जल्दी उठना बहुत कठिन काम लगता है लेकिन आप चुस्त-दुरूस्त रहना चाहते हैं तो आपको सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी चाहिए. एक स्टडी से पता चला है कि सुबह जल्दी उठने वाले लोगों की बुद्धि देर से उठाने वाले लोगों से तेज होती है. सुबह उठने से और थोड़े व्यायाम करने से आप शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहते हैं.

अगर आप सुबह जल्दी उठते हैं तो आपकी पूरी दिनचर्चा सही और समय पर होती है. इससे आपका दिमाग तेज होता है और काम करने के बाद भी आपको थकान का एहसास नहीं होता है. इन बातों के अलावा आइए जानें ऐसे ही और सेहतमंद फायदों के बारे में…

– ब्रह्म मुहूर्त में उठने से मनुष्य की दिनचर्या नियमित होती है और वह व्यायाम, स्नान, भोजन व आराम के लिए उचित समय निकाल पाता है. सूर्योदय से लगभग डेढ़ घंटे पूर्व का समय ब्रह्मामुहूर्त कहलाता है.

इस समय व्यायाम, वॉक, जॉगिंग या स्विमिंग आदि के लिए समय निकालें. ताजी हवा, धूप और प्रकृति के माहौल को महसूस करें. यह सब करने से आपके अंदर ऊर्जा आएगी जिससे आपका शारीरिक और मानसिक विकास अच्छी तरह होता है.

– सुबह जल्दी उठने से आपको पूरे दिन में आराम करने का भी समय मिलता है. जो आप अपने परिवार वालों के साथ और दोस्तों के साथ बिता सकते हैं. यही नहीं आप गार्डनिंग कर सकते हैं साथ ही आप वह काम करें जो आपको बहुत पसंद हो. इससे आप पूरा दिन तनाव से दूर रहेंगे.

– अखबार पढ़ें, ऑनलाइन न्यूज पढ़ें या टीवी में न्यूज देखें और जाने की दुनिया में क्या चल रहा है. आप किसी भी जॉब में हो इन्फॉर्मटिव होने से आप औरों से अलग और आगे रहते हैं.

– अपने पूरे दिन की चेकलिस्ट बनाएं जिसमें आप दिन भर में क्या करने वाले हैं वह लिखें. इससे आप अपने दिन को प्लान ही नहीं बल्कि किसी जरुरी चीज को याद रखने में भी मदद मिलेगी.

Powered by WPeMatico

Facebook Comments

लाइक करें :-